Monday, February 02, 2015

ज्योतिषीय नज़र से जाने टैरो को - www.Astrorrachita.in

ज्योतिषीय नज़र से जाने टैरो को - 

मन का मुख्या कार्य हैं संकल्प और विकल्प. ज्योतिष में चन्द्र अर्थात मन  को सर्वोपरि माना गया हैं. व्यक्ति का जीवन चक्र अर्थात दशा चक्र उसी ग्रह के पराभव से आरम्भ होता हहिं जो उसके जन्मा नक्षत्र का अधिपति हैं. 

इसी गूढ़ और रहस्यमयी मन की गहराईयों  में झांककर , उसका आंकलन करना  एवं व्यक्ति को संकल्प बांधने या सही विकल्प को चुनने में मदद करती हैं टैरो कार्ड रीडिंग की विद्या। 
टैरो एक सशक्त माध्यम हैँ भविष्य कथन क. यह सबसे उपयोगी शस्त्र हैं उस समय के लिए जब हमारे पास प्रश्नकर्ता की जन्मा तिथि एवं समय नहीं होता या सही समय ज्ञात नहीं होत. अपनी निजी प्रैक्टिस में मैंने कई अद्भुत केस देखे  के जब टैरो के द्वारा बताये गए फल या कथन  उस समय की प्रश्न कुंडली से मेल कहते हैं जब प्रश्नकर्ता हमारे सम्मुख ही बैठा हैं. यह एक प्रकार से अंतर्मन की प्रश्न कुंडली हैं. 

टैरो कार्ड पर बने रंगीन और आकर्षक चित्र आध्यात्मिक  और रूहानी सन्देश लिए रहते हैं. किसी भी पराविद्या की तरह केवल टैरो कार्ड्स का अर्थ जानना  ही पर्याप्त ज्ञान नहीं हैं अपितु कार्ड्स के साथ तारतम्य स्थापित करना चाहिए।  हर  कार्ड पर चिंतन मनन  करना चाहिए जब तक हर कार्ड के विभिन्न सन्देश , टैरो कार्ड रीडर के स्वयं के अंतर्मन  में समा जाएं. 



78 कार्ड्स का समूह हैं  टैरो डेक.  समूहों में विभाजित हैं.
१. मेजर अरकाना  - 22 कार्ड्स 
२. माइनर  अरकाना - 56  कार्ड्स 

मेजर अरकाना  के कार्ड्स जीवन चक्र से जुड़ी घटनाएं, जीवन स्तम्भो, रहस्यों, उपलब्धियों और उतार  चढ़ाव  की ओर  संकेत करते हैं. 
माइनर अर्काना ज्योतिष के तत्वों की ओर  संकेत करते है. 
पृथिवी तत्त्व - पेंटाक्लेस  समूह 
जल तत्त्व - कप समूह 
अग्नि तत्त्व - वांड्स  समूह 
वायु तत्त्व - स्वोर्ड्स समूह 

माइनर अर्काना बहुत महत्त्वपूर्ण क्युकी यह हमारे इस जनम के क्रियमाण कर्म  की तरफ हमें गाइड करता हैं और बताता हैं की प्रारब्ध या पिछले जनम के कार्मिक समस्याओं के बावजूद हम इस जनम में कैसे अपना जीवन खुशियों और शांति से जी सकते हैं.

टैरो और ज्योतिष का सीधा सम्बन्ध 

ज्योतिष में जन्मा कुंडली का सर्वाधिक महत्व हैं. यह कुंडली मानव जीवन पर स्थायी प्रभाव डालती हैं. परन्तु फलित ज्योतिष के लिए उतना ही आवश्यक हैं इन् ग्रहों का गोचर स्थिति (ट्रांसिट ) का अध्ययन.  और यहाँ कमाल हैं टैरो का जो गोचर के ग्रहो की स्थिति बताता हैं.
मेजर अर्काना के सभी २२ कार्ड्स किसी न किसी गृह या राशि से सम्बन्ध रखते हैं. जैसे मैजिशियन     (magician ) कार्ड बुद्ध गृह से, व्हील ऑफ़ फार्च्यून (wheel of  fortune ) कार्ड बृहस्पति गृह से, टावर  कार्ड (tower ) मंगल गृह से हर्मिट  कार्ड (hermit) कन्या राशि से,  इत्यादि.
वास्तव  में  अलावा 0  के मेजर अर्काना के २१ कार्ड्स ज्योतिष की १२ राशियों और ९ ग्रहो(नवग्रहों ) का ही सम्मिलित रूप हैं और इनकी व्याख्या व सन्देश हमारी प्राचीन ज्योतिषीय व्याख्या पर सटीक बैठते हैं.

कुशल टैरो रीडर को ज्योतिष का ज्ञान रखने की चेष्टा करनी चाहिए. टैरो भी अगर गृह, राशि, तत्त्व एवं भावों की दृष्टि से प्रैक्टिस किया जाएं तो आश्चर्यजनक रूप से फलित होता हैं.

आप भी संपर्क कर सकते हैं विस्तृत और जानकारी से परिपूर्ण टैरो रीडिंग, उपायों  और कुंडली विवेचना के लिए :
आचार्य  रचिता गुप्ता
(वैदिक  व  के.पी ज्योतिषी , टैरो कार्ड थेरेपिस्ट
अंकशास्त्री , वास्तुशास्त्री )
संपर्क : 9958067960








No comments:

Post a Comment